2020 की शुरुआत ने Tezos (XTZ) के लिए एक नई शुरुआत की। क्रिप्टोक्यूरेंसी नए साल में 100% से अधिक हो गई है और अब वहां से सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले क्रिप्टो में से एक है। यह $ 2.8 में ट्रेडिंग करते हुए 1.9 बिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ शीर्ष 10 परियोजनाओं में प्रवेश करने में सफल रहा है, जो केवल 3 महीनों में 150% की वृद्धि है।

ज्यादातर मौजूदा क्रिप्टोकरेंसी की बदनामी ने तेजो पर बुरा असर डाला है। लोग तेजी से टीज़ोस क्षमताओं के बारे में संकोच करते जा रहे हैं और क्या यह कोई कम मूल्य के साथ एक और मुद्रा है। एलेक्स सॉन्डर्स जैसे क्रिप्टो विश्लेषकों और टिप्पणीकारों ने इस मुद्दे पर अपनी बात कही है।

तेजोस ब्लॉकचेन फंडामेंटल

Tezos खुद को “स्व-संशोधित ब्लॉकचेन” कहता है। यह एक ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल है जो हिस्सेदारी सर्वसम्मति एल्गोरिदम के तरल सबूत पर आधारित है। ब्लॉकचेन स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के निर्माण की अनुमति देता है। पार्टियां इसलिए पूर्वनिर्धारित स्थितियों के आधार पर बातचीत कर सकती हैं।

एल्गोरिथ्म स्वयं सिक्का दांव पर काम करता है, जिसे तेजोस अंतरिक्ष में “बेकर्स” के रूप में जाना जाता है। वे नेटवर्क पर मतदान के अधिकार प्राप्त करते हैं और नेटवर्क को नियंत्रित करते हैं। इसलिए, Tezos के लिए कांटा के माध्यम से जाना संभव नहीं होगा, जैसे कि ब्लॉकचेन काम करते हैं। यहां तक ​​कि ब्लॉकचेन पर एक प्रमुख अपडेट के लिए, अधिकांश बेकर्स को इस पर सहमत होने की आवश्यकता है।

बेक्ड के निहित वित्तीय हित

अब तक, Tezos ब्लॉकचैन को दो सिस्टम नेटवर्क अपडेट से गुजरना पड़ा है, जिसका नाम “बाबुल” और “एथेंस” है। और अगर आप सोच रहे हैं कि बायर्स दुर्भावनापूर्ण प्रक्रियाओं को चलाने के लिए नेटवर्क अपडेट का लाभ क्यों नहीं उठाएंगे, तो यह इसलिए है क्योंकि उनके पास परियोजनाओं में वित्तीय हित निहित हैं। कोई भी सोबर बेकर खुद को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहेगा।

डायनेमिक लेजर सॉल्यूशंस में आर्थर ब्रेटमैन, कॉफाउंडर और सीटीओ द्वारा इस मामले को स्पष्ट किया गया था जिन्होंने क्रिप्टोपोटैटो को बताया था कि एक हानिकारक प्रस्ताव के लिए वोट करने के लिए आर्थिक रूप से बंधुआ बेकर को आश्वस्त करना मुश्किल होगा। इसे और भी कठिन बनाने के लिए, वोटिंग सीमा 80% है और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के साथ देखे जाने के लिए केवल 51% बहुमत नहीं है।

बिटकॉइन डिजिटल मुद्रा के माध्यम से दुनिया में धन का भंडारण करने के लिए लाया गया, एथेरियम ने दिखाया कि पैसे स्मार्ट अनुबंधों के माध्यम से प्रोग्राम किए जा सकते हैं। ब्रेज़मैन के अनुसार टीज़ोस को और भी अधिक प्रोग्राम योग्य बनाया जा सकता था। यह नहीं होना चाहिए कि मैं आपको भुगतान करता हूं, आप मुझे भुगतान करें; सशर्त भुगतान भी जोड़ा जा सकता है।

Tezos एक कदम आगे है

एथेरियम की बात करें तो डिजिटल करंसी प्रतीक्षित ईटीएच 2.0 अपडेट को जारी करने के लिए संघर्ष कर रही है जो नेटवर्क को हिस्सेदारी के प्रमाण के लिए माइग्रेट करेगी। 2019 की दूसरी छमाही में दुनिया ने # 2 क्रिप्टो अपनी क्षमता का 94% काम किया। यह एक स्केलेबल समाधान की आवश्यकता को दर्शाता है और पीओएस महत्वपूर्ण क्यों है।

तेजस पहले से ही है। डिजिटल मुद्रा दूसरों से एक कदम आगे है। अब, अधिक एक्सचेंज Tezos के लिए समर्थन जोड़ रहे हैं और यह लोगों को Tezos बैंडवागन में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।