पूर्व Microsoft सॉफ्टवेयर इंजीनियर वलोडिमिर क्वाशुक को मंगलवार को सिएटल में संयुक्त राज्य अमेरिका के जिला न्यायालय में “मुद्रा संग्रहित मूल्य”, जैसे कि उनके नियोक्ता से डिजिटल उपहार कार्ड, में $ 10 मिलियन से अधिक चोरी करने के लिए दोषी ठहराया गया था। उनकी रणनीति का एक हिस्सा बिटकॉइन (बीटीसी) मिक्सिंग सेवाओं का उपयोग करके चुराए गए धन को लूटना था।

पांच-दिवसीय परीक्षण के बाद, क्वाशुक को वायर धोखाधड़ी के पांच मामलों, मनी लॉन्ड्रिंग के छह मामलों में से दो, उत्तेजित पहचान की चोरी के प्रत्येक मामले में दो और झूठे टैक्स रिपोर्ट दर्ज करने के लिए दोषी ठहराया गया था, और एक मेल धोखाधड़ी, एक्सेस डिवाइस धोखाधड़ी और एक्सेस में से प्रत्येक की गिनती एक संरक्षित कंप्यूटर।

अपनी नौकरी के हिस्से के रूप में, क्वाशुक को Microsoft के ऑनलाइन खुदरा बिक्री मंच का परीक्षण करने के लिए अधिकृत किया गया था। उस परीक्षण के दौरान, उन्होंने डिजिटल मूल्य को चुरा लिया और फिर 1.6 मिलियन डॉलर मूल्य के लेकफ्रंट होम और 160,000 डॉलर मूल्य के टेस्ला खरीदने के लिए इसे फिर से शुरू कर दिया।

उन्होंने फंड के स्रोत को छिपाने के लिए बिटकॉइन मिक्सिंग सेवा का इस्तेमाल किया, बिटकॉइन में लगभग $ 2.8 मिलियन की रैकिंग की और दावा किया कि ये फंड आईआरएस टैक्स फॉर्म में रिश्तेदारों से उपहार थे।

क्वाशुक का दावा है कि वह एक विशेष परियोजना पर काम कर रहा था, लाभ के लिए, Microsoft को धोखा नहीं।

आईआरएस के विशेष एजेंट रयान एल। कोर्नर के अनुसार,

“माइक्रोसॉफ्ट से चोरी करने के अलावा, वलोडिमिर केवाशुक ने सरकार से अपनी धोखाधड़ी आय को छिपाने और झूठे टैक्स रिटर्न दाखिल करने से भी चुराया।

आईआरएस-सीआई की साइबर क्राइम यूनिट की कड़ी मेहनत से केवशुक की भव्य योजना को विफल कर दिया गया था। अपराधी जो सोचते हैं कि वे क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग करके पता लगाने से बच सकते हैं और मिक्सर के माध्यम से लॉन्ड्रिंग को नोटिस पर रखा जाता है… आपको पकड़ा जाएगा और आपको जवाबदेह ठहराया जाएगा। ”

केवशुक को 20 साल तक की जेल की सजा हुई है।