जब Stablecoins ने क्रिप्टोक्यूरेंसी ग्राउंड को हिट किया, तो किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि टीथर इसकी सबसे विवादास्पद पेशकश बन जाएगी। तो, टीथर क्या है? यह एक क्रिप्टोक्यूरेंसी है जो दुनिया की मुद्राओं जैसे डॉलर, येन और यूरो द्वारा समर्थित है। इस प्रकार की मुद्रा उपयोगकर्ताओं को एक स्थिर क्रिप्टोक्यूरेंसी मान प्रदान करने की उम्मीद में बनाई गई थी। यह उन्हें निवेश के साधनों की तुलना में पारंपरिक मुद्रा की तरह अधिक उपयोग करने की अनुमति देता है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी दुनिया में टीथर क्या है?

Stablecoins, पारंपरिक मुद्राओं द्वारा समर्थित, संपार्श्विक Stablecoins के रूप में जाना जाता है। टेदर में अन्य स्टेबलोक्स से एक ही अंतर है। यह एक नेटवर्क के बजाय एक कंपनी द्वारा बनाया गया था। यह कंपनी टीथर को मुद्रा भंडार प्रदान करती है। इसकी मूल कंपनी, iFinex Inc., एक बिटकॉइन, एक मुद्रा विनिमय, क्रिप्टोक्यूरेंसी की दुनिया में सबसे बड़ी में से एक है।

जब आप इस पर विचार करते हैं, तो क्रिप्टोक्यूरेंसी की दुनिया में, एक संभावित निवेश मुद्रा है, फिर भी यह एक कंपनी द्वारा चलाया जाता है जो एक नेटवर्क के बजाय गलतियां कर सकता है जो सबसे अचूक मानते हैं।

टीथर क्या है

तकनीकी आधार क्या है?

यह समझने के लिए कि तकनीकी आधार क्या है, मुट्ठी आपको इसके पीछे के विचार को समझना होगा। टीथर को एक डिजिटल मुद्रा बनाने के लिए बनाया गया था जहाँ 1 USDT $ 1.00 के बराबर था, और इसे किसी भी समय परिवर्तित किया जा सकता है। यह सिद्धांत रूप में एक महान विचार है, लेकिन रूपांतरण उस कंपनी के रूप में जल्दी नहीं हैं, जिसने इसे बनाया था कि यह बनना चाहता था।

क्योंकि यह एक कंपनी द्वारा चलाया जाता है, यह एक छोटी सी टीम द्वारा प्रबंधित किया जाता है जो यूएसडीटी और बाजार में हेरफेर को प्रभावित करता है। यह बिटकॉइन को भी प्रभावित करता है, जो टीथर के मूल्य के पीछे क्रिप्टोक्यूरेंसी में से एक है। यह टीथर को सत्यापित करने के लिए कठिन बनाता है, और उपयोगकर्ता यह समझने के लिए ऑडिट की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि यह कैसे कर रहा है। आखिरी ऑडिट मार्च 2017 में किया गया था।

बिटकॉइन जैसी ब्लॉकचेन पर निर्मित

बिटकॉइन की तरह, टीथर ओमनी प्रोटोकॉल पर आधारित है, एक ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है जो ब्लॉकचेन इंटरफ़ेस का उपयोग करके टोकन के निर्माण की अनुमति देता है। यह ओमनी, ट्रॉन और एथेरियम जैसे ब्लॉकचेन द्वारा समर्थित है। इसे लिक्विड नेटवर्क पर भी लॉन्च किया गया है, ताकि यह उन सुविधाओं तक पहुंच बना सके जो वर्तमान में टीथर लिमिटेड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं हैं। इन नई विशेषताओं में बिजली की तेजी से लेनदेन और प्रगतिशील मध्यस्थता ट्रेड शामिल हैं। लिक्विड नेटवर्क पर इसे शामिल करके सुरक्षा और व्यापार सुविधाओं की एक नई परत भी है।

टीथर ने एक अन्य ओपन-सोर्स ब्लॉकचेन सार्वजनिक मंच, अल्गोरैंड पर भी लॉन्च किया। फिर से, बेहतर सुरक्षा को देखते हुए, और यह लॉन्च इस क्रिप्टोक्यूरेंसी का संकेत है जो तेजी से ब्लॉकचेन समुदाय के अधिक आकर्षित करने की उम्मीद में विस्तार कर रहा है।

विवादों में घिरी टीथर

टीथर के साथ क्रिप्टोक्यूरेंसी उद्योग में अग्रणी होने के साथ, इसका विवादों का उचित हिस्सा रहा है। ज्यादातर यह पर्दे के पीछे काम करने की वैधता को लेकर सवालों के घेरे में है। क्रिप्टो कैपिटल द्वारा धन की जब्ती को लेकर टीथर लिमिटेड और बिटफिनएक्स से संबंधित एक अदालत का मामला था। न्यूयॉर्क अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने इस मामले की सुनवाई की और कंपनियों के खिलाफ एक निषेधाज्ञा लागू करने के लिए मजबूर किया, जो कि टेडर और बिटफिनेक्स के बीच होने वाले किसी भी ऋण को मुक्त करने के लिए हो सकता है। फिलहाल मामला चल रहा है।